5 जनवरी 2019

मार्मिक प्रसंग

पाकिस्तान में फ़ौजी तानाशाही के दौर में एक बार किसी सरकारी इदारे ने तरही मुशायरे का आयोजन किया....
मिराि दिया गया
"पाकिस्तान में मौज ही मौज"
हबीब जालिब को भी दावत ए कलाम दी गई....
कुछ दिन पहले ही जेल से छूटे थे सो लगा होगा अक़्ल ठिकाने आ गई है....
ख़ैर.....जालिब साहब का कलाम पढ़ने का नम्बर आया...
दिए गए 'सरकारी' मिसरे पर ही गिरह लगाई....
मतला पढ़ा -
जहाँ भी देखो फ़ौज ही फ़ौज
"पाकिस्तान में मौज ही मौज"
चारों तरफ़ सन्नाटा छा गया...
आयोजकों के पैरों के नीचे से ज़मीन निकल गई....
सबकी साँसे अटक गईं....
अगला शेर पढ़ने तक का मौक़ा दिए बग़ैर तुरन्त फ़ौजियों ने हबीब जालिब को मंच से नीचे खींचा और सीधे उनके घर (जेल) पहुँचा दिया....
   
           मार्मिक प्रसंग 

एक बिजली के पोल पर एक पर्ची लगी देख कर मैं करीब गया और लिखी तहरीर पढ़ने लगा
लिखा था
कृपा ज़रूर पढ़ें
इस रास्ते पर कल मेरा पचास रुपये का नोट गिर गया है, मुझे ठीक से दिखाई नहीं देता ,जिसे भी मिले कृपया पहुंचा दे.....!!!!

पता +++.....***.......
*****......****.....####...
ये तहरीर पढ़ने के बाद मुझे बहुत हैरत हुई कि पचास का नोट किसी के लिए जब इतना ज़रूरी है तो तुरंत दर्ज पते पर पहुंच कर आवाज़ लगाई तो एक बूढ़ी औरत बाहर निकली,पूछने पर मालूम हुआ कि बड़ी बी अकेली रहती हैं.. मैंने कहा,, मां जी ,, आपका खोया हुआ नोट मुझे मिला है ...उसे देने आया हूं 
ये सुनकर बड़ी बी रोते हुए कहने लगीं 
बेटा.....!
अब तक करीब 70/75 लोग मुझे पचास का नोट दे गए हैं!
मैं अन पढ़, अकेली हूं और नज़र भी कमज़ोर है.. पता नहीं कौन बंदा मेरी इस हालत को देखकर मेरी मदद के लिए वो पर्ची लगा गया है 
बहुत ज़िद करने पर बड़ी बी ने नोट तो ले लिया लेकिन एक विनती भी कर दी कि बेटा... जाते हुए वो पर्ची ज़रूर फाड़ कर फेंक देना!!
मैंने हां तो कर दिया लेकिन मेरे ज़मीर ने मुझे सोचने पर मजबूर किर दिया कि इससे पहले भी सभी लोगों से बुढ़िया ने वो पर्ची फाड़ने के लिए कहा होगा मगर जब किसी ने नहीं फाड़ा तो मैं क्यों फाड़ूं
फिर मैं उस आदमी के बारे में सोचने लगा कि वो कितना दिलदार रहा होगा जिसने मजबूर औरत की मदद के लिए ये रास्ता तलाश कर लिया ..मैं उसे दुआयें देने पर मजबूर हो गया 
#नोट-किसी की मदद करने के तरीक़े बहुत हैं.
अमजद जस्सल के सौजन्य  से ।
फेसबुक  ६ जनवरी २०१८ 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Add